मारुति सुजुकी का नया डिप्लोमा कोर्स, 10 वीं पास कर सकते हैं आवेदन

मारुति सुजुकी का नया डिप्लोमा कोर्स, 10 वीं पास कर सकते हैं आवेदन

मारुति सुजुकी का नया डिप्लोमा कोर्स, 10 वीं पास कर सकते हैं आवेदन

Maruti suzuki diploma course

नई दिल्ली. देश की प्रमुख कार कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया ने अपने सरकारी पॉलिटेक्निक, मानेसर में अपने विशिष्टता केंद्र में एक नया तीन साल का मेकेनिकल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा पाठ्यक्रम शुरू किया है। यह पाठ्यक्रम टूल और डाई डिजाइन में विशेषज्ञता पर केंद्रित है। कंपनी ने बयान में कहा कि मारुति सुजुकी प्रशिक्षण अकादमी में इस पाठ्यक्रम का संचालन हरियाणा राज्य तकनीकी शिक्षा बोर्ड (एचएसबीटीई) के सहयोग में किया जाएगा। अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) ने इस पाठ्यक्रम को मंजूरी दी है।

कंपनी वाहन विनिर्माण उद्योग के लिए प्रतिभाशाली लोगों का ‘पूल’ तैयार करना चाहती है

मारुति सुजुकी ने इस बारे में हरियाणा सरकार के साथ सहमति ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं। मारुति के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) केनिची आयुकावा ने कहा कि कंपनी वाहन विनिर्माण उद्योग के लिए प्रतिभाशाली लोगों का ‘पूल’ तैयार करना चाहती है। टूल और डिजाइन में डिप्लोमा पाठ्यक्रम इसी दिशा में एक कदम है। उन्होंने कहा कि इससे स्थानीय युवाओं की रोजगार हासिल करने की क्षमता बढ़ सकेगी।

दो साल का है कोर्स

मारुति सुजुकी इंडिया की ट्रेनिंग अकादमी में एक साल के दो सेमेस्टर के लिए 4500 रुपए की फीस चुकानी होगी। यह कोर्स तीन साल के लिए है। इसके कुल छह सेमेस्टर होंगे। डिप्लोमा पाठ्यक्रम 2020-21 से शुरु किया जाएगा जिसमें 60 सीटें होंगी।

आवेदन करने की प्रक्रिया

10 वीं में 60 फीसदी अंक के साथ पास होने वाले स्टूडेंट्स इस कोर्स के लिए आवेदन कर सकते हैं। 12 वीं में साइंस स्ट्रीम से पास हुए स्टूडेंट्स भी आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा ITI कोर्स वाले भी आवेदन कर सकेंगे।

CLICK HERE :  APPLY NOW

[ays_quiz id=”3″]